वजन बढ़ाना है, तो करे ये 3 काम | Vajan Kaise Bdhaye | How to increase Weight



दोस्तों आज हम आपको बतायेगे अगर आपका वजन कम हो रहा है या फिर आपका का वजन कम है और आप अपने शरीर के वजन को बढ़ाना चाहते है तो इस विडियो में कुछ ऐसी जानकारी देंगे जिन्हें फलो करके आप
अपने जरुरत के अनुसार अपना वजन बढ़ा सकते है |

हम में से कई लोग चाहे कुछ भी डाईट ले हमारे शरीर का वजन बढ़ता ही नहीं है, इसका सबसे बड़ा कारण है|
हमें पता ही नहीं होता की हमारे शरीर का वजन कैसे बढ़ता है, कभी कोई कहता है चने खाओ या केला दूध रात में खाओ और भी न जा ने क्या क्या पर सच्चाई यह है की सिर्फ इतना जान लेने से आप अपना वजन नहीं बढा सकते है, वजन बढ़ाने के लिये आपको कितने कैलोरी की डाईट लेना चाहिए इसमे आपकी कैलोरी प्रोटीन,कार्ब
और फैट की संतुलित मात्रा से पूरा होना चाहिए, इसके लिए आपको अपने दिनभर के डाईट का चार्ट बनाना होगा, सबसे पहले आपको अपने हाईट और वजन इस चार्ट में शामिल करके आप दिन में कितने समय एक्सरसाइज जैसे - रनिंग,जिम आदि करते है या कोई भी एक्सरसाइज नहीं करते है|


                                     आप क्यों अपना वजन बढ़ाना चाहते है 


कई लोगो का वजन काफी कम होता है, अपनी पर्सनालिटी को अच्छा बनाने के लिए वजन बढ़ाना चाहते है|
तो कुछ लोग रनिंग करते है जिससे उनका वजन काफी कम हो जाता है, क्योकि उन्हें अपने डाइट की सही जानकारी नहीं होता है, तो आज हम आपको कुछ ऐसी जानकारी बतायेगे जिन्हें फालो करके आप अपना 
वजन आसानी से बढ़ा सकते है|


               मसल्स बनाने के लिए एक्सरसाइज और डाईट में  प्रोटीन सबसे जरुरी होता है 



 जब आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है, तो आपके पास दो रास्ते है पहला की आप खूब सारा कार्बोहाइड्रेट 
और फैट खाकर खूब मोटे हो जाये जिससे आपको कोई फायदा नहीं होगा, बल्कि इस तरह के डाईट से
आप अपना वजन तो बढ़ा लेंगे पर वजन बढ़ाने के चक्कर में आप आवश्यकता से अधिक भोजन करने से
आपका लीवर डैमेज होगा साथ में आपको कई तरह की हेल्थ से जुडी समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है |
           सबसे पहले वजन बढ़ाने के लिए आपको एकसरसाइज करना होगा, जिससे आपका मसल्स प्राकृतिक
रूप से धीरे धीरे बने इसमे आपको अपने शरीर के भिन्न भिन्न मसल्स जैसे - बाइसेप्स,चेस्ट जैसे सभी मसल्स की एक्सरसाइज करना होगा और इसके साथ में आपको एक संतुलित अधिक कैलोरी की डाईट लेना होगा |
तब जाकर आपका वजन बढेगा आपके मसल्स बनेगे जिससे आप के शरीर में ताकत और स्टेमिना बढेगा |
जब आप प्रतिदिन नियमित रूप से घर पे या जिम में एकसरसाइज करेगे जिससे आपका मसल्स ब्रेक होगा |
और आपके शरीर में मसल्स प्रोटीन सिंथेसिस से आपके उस मसल्स जिसकी आपने एक्सरसाइज के
दौरान उपयोग किया है उसका रिकवरी होगा, यह रिकवरी प्रोसेस आपके शरीर में मौजूद पोसक तत्वों की
मात्रा जिसमे की प्रोटीन सबसे जरुरी पोसक तत्व है पर निर्भर करता है|




                        वजन बढ़ाने के लिए कार्बोहाइड्रेट और फैट भी जरुरी है     


अपनी कैलोरी रिक्वायरमेंट को पूरा करने के लिए आपको कार्ब और फैट को भी अपने डाईट में शामिल करना होगा, आपका शरीर एनर्जी के लिए कार्ब और फैट का उपयोग करता है तो इसलिए अगर आप वजन बढ़ाना चाहते है तो आपको प्रोटीन,कार्ब और फैट को भी संतुलित मात्रा में अपने डाईट में शामिल करना होगा|

1 ग्राम प्रोटीन में 4 कैलोरी, 1 ग्राम कार्ब में 4 कैलोरी और 1 ग्राम फैट में 9 कैलोरी होता है|
तो आपको Playstore में MyFitnessPal App मिल जायेगा जिसमें आप अपना वजन और हाइट को
डालकर और आप कितना जायदा एकसरसाइज या रनिंग करते है या नहीं सेलेक्ट करके अपनी प्रतिदिन
की कैलोरी आप कितना से कितना वजन बढ़ाना चाहते है और आपको वजन बढ़ाने के लिए कितने कैलोरी की जरुरत है इसमे प्रोटीन,कार्ब,फैट कितना लेना है, पता कर सकते है| इससे आप दिनभर में जो भी फ़ूड अपने
डाईट में लेते है उसका Nutritional value जैसे - कैलोरी,प्रोटीन,कार्ब और फैट पता कर सकते है|

विडियो देखे -


 



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