Running Or Workout During Weakness, Headache Head pain 2 Common Reason's In hindi. Running tips

दोस्तों क्या आपने कभी Running, जिम  या कोई एक्सरसाइज किया है तो हो सकता है, की कभी न कभी आपको भी एक्सरसाइज के दौरान या कुछ समय बाद सरदर्द का अनुभव हुवा हो |
तो आज हम आपको बतायेगे क्या होगा अगर आप लम्बे समय तक दौड़ते या किसी Hard एक्सरसाइज को 
कर लेते है |



                     अधिक Running करने से आपके शरीर में होते है ये बदलाव  


दोस्तों हम में से कई लोग ये सोचते है की अधिक दुरी तक या ज्यादा Running करने से स्टेमिना जल्दी बन 
जाता है जो सही भी है, पर इसके लिए आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा, जब भी आप लम्बी दुरी तक 
रनिंग करते है तो सबसे पहले आपके शरीर में पानी की कमी हो जाता है, कुछ लोग पुरे दिन में भरपूर मात्रा में 
पानी पीते है जिससे उन्हें लगता है की उनके शरीर में पानी की कमी नहीं हो सकता लेकिन रनिंग शुरु करते समय आपके शरीर में पानी की मात्रा कितना है आपका स्टेमिना भी इसी बात पे निर्भर करता है, अगर आप 
के शरीर में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद है तो आपको रनिंग करते समय आपका सास कम फूलेगा और आपके 
शरीर में एनर्जी की कमी महसूस नहीं होगा | जिससे आप लम्बे समय तक बिना थके Running कर पायेगे |


                 दौड़ने के बाद या किसी भरी भरकम एकसरसाइज को करते समय सरदर्द होना 


जब आप रनिंग या किसी एक्सरसाइज को करते करते एक निश्चित स्टेमिना बना लेते है, और अपने शरीर
का भरपूर उपयोग करते है तो कुछ ऐसे कारण है, जिससे आपको  सर में दर्द हो सकता है|


                                             आपके शरीर में पानी की कमी होना 




 पहला और सबसे बड़ा कारण है, आप अपने जरुरत के अनुसार पानी नहीं पीते जिससे रनिंग या एक्सरसाइज के समय या कुछ समय बाद आपको सरदर्द हो सकता है|


                                                  इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन 


देखने व सोचने जैसे सभी कार्य करने के लिए आपके शरीर में सोडियम,पोटैशियम जैसे कई तत्वों की निश्चित  मात्रा में मोजूद होते है, जब आप रनिंग या कोई भी वर्कआउट लम्बे समय तक करते है तो आपके शरीर से
पसीने के रूप में काफी सारा पानी बाहार निकलता है इसके साथ ही सोडियम जैसे तत्व भी पसीने के साथ निकलता है जिससे आपके शरीर में सोडियम की कमी हो सकता है इससे इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है| जिससे आपको सरदर्द हो सकता है| अगर आपको ज्यादा ही सरदर्द है और थकान महसूस होता है तो आप कभी कभी पानी के साथ इलेक्ट्राल ले सकते है|


                                                           मौसम में बदलाव


कई बार अधिक गर्मी या मौसम में बदलाव के वजह से भी रनिंग के समय कमजोरी का अनुभव हो सकता है | 
तो आप इस विडियो में बताये गए उपायों को अपना कर इन सभी परेशानीयों से बच सकते है|
रनिंग के लिए अच्छी डाइट का होना जरुरी है|




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