दौड़ने से पहले ऐसे करे वार्मअप, Running before exercises (Army bharti 1600 meter running tips)



दोस्तों आज हम आपको दौड़ने से पहले कौन कौन से वार्मअप एक्सरसाइज करना चाहिए और कौन सी एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए इसके बारे में बतायेगे जिससे आपकी रनिंग स्पीड और स्टेमिना बढे |
तो इस विडियो को पूरा देखे जिससे आपको सही जानकारी मिले क्योकि गलत जानकारी से आप कितना भी
मेहनत करलो आपको इसका पूरा फायदा नहीं मिलेगा |


दौड़ने से पहले वार्मअप एक्सरसाइज करना बहोत जरुरी है पर अगर आप किसी भर्ती की तैयारी कर रहे है|
तो हो सकता है की भर्ती में दौड़ने से पहले आपको वार्मअप करने का समय ना मिले तो होता ये है की अगर
आप प्रतिदिन वार्मअप करने के बाद रनिंग करते है तो आपको रनिंग करने से पहले वार्मअप करने की आदत
पड़ जाता है तब अगर आप कभी बिना वार्मअप किये रनिंग करते है तो आपको रनिंग के शुरुवात में थोड़ी
परेशानी होता है| इससे बचने के लिए आप सप्ताह में 1 से 2 दिन बिना वार्मअप रनिंग कर सकते है |


                                      रनिंग से पहले वार्मअप करने के फायदे 


रनिंग से पहले वार्मअप करने से आप अपने शरीर को दौड़ने से लिए तैयार करते है जिससे आपकी 
रनिंग स्पीड बढती है और अगर आपको पहले से कोई इन्जरी हुई है तो वो ठीक नहीं होता है बल्कि
वार्मअप करने के बाद रनिंग करने से इन्जरी की सम्भावना कम हो जाता है|
इसके साथ ही अगर आप वार्मअप में डायनामिक स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को करते है तो आपका कदम 
लम्बे होगे जिससे आपकी रनिंग स्पीड बढती है|



                                                              पहली एक्सरसाइज 







इसमे आपको अपने पैरो को सामने की तरफ किक करना होता है| जब आप पहली बार इसे करेगे 
तो आपका पैर मेरे जितना ऊपर नहीं जायेगा तो आपको इसे धीरे धीरे ही शुरु में करना है|
और इसे प्रतिदिन करने पर आप भी अच्छे से इसे कर पायेगे आपको पहले दिन से इसे ज्यादा जोश 
में नहीं करना है वर्ना इससे आपके पैरो के मसल्स में दर्द हो सकता है|
इस एक्सरसाइज को करने से आपके कदम लम्बे होगे इसे आप रनिंग से पहले कर सकते है|




                                                      दूसरी एक्सरसाइज  





इसमे आपको अपने पैरो के पंजे और घुटने के जोड़ो को रनिंग के लिए तैयार करना है|
तो आपको पहले कुछ इस तरह जम्प करना है जब आप इसकी सुरुवात करते है तो आपको
धीरे - धीरे जम्प करना है फिर 3 से 4 बार इसे करने के बाद आप अपने छमता के अनुसार
थोडा ताकत के साथ जम्प कर सकते है  आपको 6 से 8 बार तक ही जम्प करना है इससे ज्यादा
बार आपको रनिंग से पहले इस एक्सरसाइज को नहीं करना है वर्ना आप थक जायेगे |


                                                               तीसरा एक्सरसाइज 







इसमे आपको रनिंग के पोस्चर में एक स्थान पर ही इस एक्सरसाइज को धीरे धीरे करना है|
आपको इसे सिर्फ 20 सेकेण्ड से 30 सेकेण्ड तक ही करना है|

                                                                                              इसके बाद आप 1 से 2 मिनट तक आप
अपने साँस को लम्बी व गहरी साँस लेना है फिर उसे पूरी तरह छोड़ना है इस प्रक्रिया को आपको 1 से 2
मिनट तक दोहराना है, इससे आपके फेफड़े में पर्याप्त हवा पहुचती है और रनिंग करते समय आपका साँस कम फूलता है| तो अब आप रनिंग के लिए तैयार है|


                                          इन एक्सरसाइज को रनिंग से पहले न करे 


आपको कोई ज्यादा हार्ड एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए वर्ना आप थक जायेगे, इसके साथ ही आपको 
कोई स्ट्रचिंग वाले वे एक्सरसाइज जिसमे आप अपने मसल्स को कुछ समय तक खिच कर रखते है उन्हें 
नहीं करना चाहिए वर्ना आपकी रनिंग प्रफ़ोमेंस कम हो जाएगा और आप अच्छे से रनिंग नहीं कर पायेगे|
रनिंग से पहले वार्मअप आपको सिर्फ 4 से 5 मिनट तक ही करना चाहिए |





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