अण्डे खाने का सही तरीका | Ande khane ka sahi tarika | Benefits of Eggs

                           



दोस्तों अंडा तो आप सब खाते ही होगे पर क्या आप जानते है, अगर आप अंडे को सही तरीके से नहीं खाते है तो 
आपको कई तरह की हेल्थ से जुडी परेशानी हो सकती है, तो आज हम आपको बतायेगे अंडे को कैसे खाना चाहिए जिससे की आप इसका पर्याप्त लाभ प्राप्त कर सके और आपको किसी तरह की परेशानी न हो|




                                                    अंडे आप क्यों खाते है  




दौड़ने,जिम या किसी खेल में जब आप शारीरिक रूप से मेहनत का कार्य करते है तो आपके शरीर के मसल्स 
का उपयोग होता है जिससे आपके मसल्स छतिग्रस्त हो जाते है उसके बाद आपके शरीर में उस मसल्स का 
रिकवरी होता है जिसके लिए प्रोटीन की विभिन्न अमीनो एसिड की जरुरत होता है और जब रिकवरी पूरा होता है तो आपका मसल्स पहले से जायदा बड़ा और मजबूत होता है|

अंडे में आपको प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा में सभी अमीनो एसिड मिलते है जिसमे एक पुरे अंडे में आपको 
लगभग 6 ग्राम प्रोटीन मिलता है और अगर आप अंडे का सिर्फ सफ़ेद वाला भाग खाते है तो आपको 
लगभग 4 ग्राम प्रोटीन मिलता है|





                                    एक दिन में कितने अंडे खाना चाहिए  




आपको अंडे अपने जरुरत के हिसाब से खाना चाहिए, अगर आप कोई मेहनत का कार्य करते है|
जैसे - दौड़ने के बाद या जिम करने के बाद तो आपको एक बार में 4 से 6 अंडे का सिर्फ सफ़ेद वाला भाग खाना 
चाहिए| अगर आप पहली बार इतना अंडा खाने की सोच रहे है तो आपको सुरुवात में कम अंडे ही खाना चाहिए
क्योकि अगर आप इस पोस्ट को पढने के एकदम से 6 से 8 अंडे खाना शुरु कर देगे तो आपका लीवर
उसे अच्छे से नहीं पचा पायेगा और आपको इसका पूरा फायदा नहीं मिल पायेगा|
इसलिए अगर आप कोई भी प्रोटीन फ़ूड खाना शुरु कर रहे है तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए
आपको शुरु में कम अंडे 3 या 4 ही खाए और जब आप लम्बे समय 10 से 15 दिन हो जाये तो आप एक एक
अपने जरुरत के अनुसार बढ़ा सकते है|






                                      अन्डे के पीले वाले भाग का क्या करे


 कई लोग पूछते है अगर अंडे का सिर्फ सफ़ेद वाला भाग ही खाए तो पीले वाले भाग का क्या करे 
आपको बता दे एक दिन में 250 से 300 Mg, मिलीग्राम कोलेस्ट्राल एक सामान्य व्यक्ति की जरूरत 
होती है और एक सामान्य अंडे के पीले वाले भाग में 180 से 190 Mg कोलेस्ट्रोल होता है|
तो अगर आप 2 अंडे के पीले वाले भाग (Egg Yolk) खाते है तो आपको आपके जरुरत से जायदा कोलेस्ट्राल 
मिल जाता है और साथ में आप दिन भर में कई सारे फ़ूड खाते है जिससे आपको काफी मात्रा में कोलेस्ट्राल 
मिल जाता है| अगर आप 5 से 6 अंडे भी प्रतिदिन खाते है बिना पिला वाला भाग निकाले तो आपको 
आपके जरुरत का 4 से 5 गुना जायदा कोलेस्ट्राल मिलता है जो आपके हेल्थ के लिए बिलकुल भी 
अच्छा नहीं है, आप चाहे तो सिर्फ 1 पुरे अंडे एक दिन में खा सकते है उससे ज्यादा आपको नहीं खाना चाहिए|

     



  


                                         अंडा उबाल कर खाए या कच्चा 



अंडे आप जैसे चाहे खा सकते है पर कभी भी कच्चा न खाए, क्योकि कच्चा अंडा अच्छे से नहीं पचता जिससे 
आपका पेट भारी हो जाता है साथ में उसका 50% प्रोटीन पचता भी नहीं है और कच्चे अंडे में कुछ 
बैक्टीरिया भी पाए जाते है जो आपके हेल्थ को नुक्सान पंहुचा सकते है|
अगर आप उबाल कर अंडे खाते है तो आपको कोई परेशानी नहीं होता है आपको अंडे का पूरा प्रोटीन मिलता हैं|
उबले अंडे खाना सबसे अच्छा तरीका है|


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