Army Bharti 1600 meter running tips for new Runner"s, Running tips in Hindi




दोस्तों आज हम आपको बतायेगे की आर्मी की भर्ती या किसी दौड़ प्रतियोगिता में भाग लेते है, तो आपको
कुछ बातो का ध्यान रखना जिससे आप लम्बे दुरी बिना थके तेज दौड़ सकते है| कई लोग दौड़ना शुरु कर
देते है और कई बातो का ध्यान नहीं रखते जिससे वो काफी मेहनत तो करते है, पर फिर भी वो अपने स्टेमिना
और स्पीड को नहीं बढ़ा पाते है|




                                                      दौड़ने का सही समय 





दौड़ने का सही समय सुबह का समय माना जाता है और यह सही भी है, सुबह की हवा दौड़ने वालो के
लिए अच्छी होती है और सुबह की हवा में ओक्सीजन की मात्र अधिक होती है, जिसका फायदा आपका   स्टेमिना बढता है|


                   वही शाम के समय दौड़ने पर आपने देखा होगा की जब भी आप शाम के समय Running करते
है तो आपका रनिंग स्पीड तेज होता है| आप अगर सुबह के समय दौड़ते है तो सूर्योदय के समय जल्दी दौड़े
और अगर शाम के समय दौड़े तो देर शाम का समय बढ़िया होता है|





                                          दौड़ने के पहले व बाद में करे स्ट्रेचिंग 




दौड़ते समय हमारे शरीर का कठिन ब्यायाम होता है, जिसके लिए हमें अपने शरीर को इसके लिए तैयार करना चाहिए जिसके लिए आप स्ट्रेचिंग और योगा कर सकते है|
इससे दौड़ते समय आपका स्पीड तेज होता है, आपको पैरो में दर्द या मोच की समस्या नहीं होगी|


                                        

                                        प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेटसे भरपूर भोजन

  विटामिन्स, प्रोटीन व कार्ब से भरपूर फ़ूड को अपने दैनिक भोजन में शामिल करे जिससे आपको दौड़ने के 
लिए पर्याप्त एनर्जी मिल सके, जिससे आपकी स्टेमिना बढे  और आप पहले से तेज और लम्बा दौड़ सके|






                                                               पर्याप्त नींद ले 






दोस्तों थकावट को दूर करने व आपके शरीर की रिकवरी के लिए नींद बहोत जरुरी होता है और अगर आप
पर्याप्त नींद नहीं लेते तो आपको आलास,थकावट व नींद का अनुभव होता है|
इसके साथ ही आपका स्टेमिना बेहतर नहीं हो पाता हैं|

आपको कम से कम 7 से 8 घंटे जरुर सोना चाहिए, यह बात दौड़ने वालो पर भी लागु होता हैं|



                                                      प्रतिदिन रनिंग करे 






कई लोग आर्मी की तैयारी करते हैं, जब कुछ दिन बाकी रहता है तब दौड़ना शुरु करते है|
और 2 से 4 दिन दौड़ने के बाद आराम करने लगते है, आपको पहले से तैयारी करनी चाहिए|
हर दिन दौड़ना चाहिए जिससे आपका स्टेमिना बढ़िया हो और आपका दौड़ने का स्पीड भी बड़े|




                                                लक्ष्य निर्धारित करे 




आप दौड़ने की शुरुवात कर रहे हो या काफी समय से रनिंग कर रहे हो आपको यह पता होना चाहिए
की आपको कितना दौड़ना है, इसके लिए आप एक लक्ष्य निर्धारित करे और उसे पूरा करने का प्रयास करे
हर दिन आपको कितना दौड़ना है और कितने समय में यह तय करे|









दोस्तों इन सभी बातो का ध्यान रखकर आप अपने रनिंग स्पीड को बढ़ा सकते हैं| दौड़ना एक चुनौती
भरा कार्य है इसमे सफल होने के लिए आपको खुद मेहनत करनी होगी जरुरी नहीं की आप हर दिन एक जैसा
ही दौड़ पाए आपको नए नए टिप्स Runningtips.in वेबसाइट पे मिलते रहेगे जिसे फालो करके आप
एक बढ़िया धावक बन सकते हैं|


विडियो देखे -


धन्यवाद दोस्तों जय हिन्द  वन्दे मातरम्

                                                

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