रनिंग कैसे करे Army bharti 1600 Meter Running Tips in Hindi


        




दोस्तों क्या आप भारतीय सेना भर्ती की तैयारी कर रहे है, जिसमे आपको 1600 मीटर दौड़ को 5 मिनट
से कम में पूरा करना चाहते है, तो आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने वाले है, जिससे आप जल्दी ही
5 मिनट या उससे कम में 1600 मीटर की दौड़ पूरा कर सकते है|




                                      अपने शरीर को दौड़ने के लिए तैयार करे 



जब आप लम्बे समय तक लगातार नियमित रूप से दौड़ते हैं, तो आपका शरीर दौड़ने के लिए प्राकृतिक
रूप से ढल जाता है| बहोत से लोग यह गलती करते है की जब भर्ती शुरु होने से 10 से 15 दिन पहले से दौड़ना
शुरु करते है जिससे वह भर्ती से पहले अपना दौड़ नहीं बना पाते आपको  यह गलती नहीं करना चाहिए|
आपको कम से कम 2 से 3 महीने पहले से दौड़ना शुरु कर देना चाहिए जिससे आपको तैयारी करने का पर्याप्त
समय मिल सके, दौड़ने का स्टेमिना धीरे - धीरे ही बनता है इसके लिए आपको मेहनत खुद करनी होगी|



                              दौड़ने वालो के लिए खान पान का विशेष ध्यान 






किसी भी तरह का वर्कआउट चाहे वह दौड़ने वाले हो या जिम या कोई एथलीट जो शारीरिक रूप से मेहनत का
कार्य करता है उनके लिए सबसे जरुरी में से एक है डाईट क्योंकी अगर आपके डाईट में पर्याप्त मात्रा में
आपके जरुरत के अनुसार प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट नहीं है तो आप उतना अच्छा ना ही दौड़ सकते है और
ना ही और किसी खेल में उतना अच्छा प्रदर्शन कर सकते है|

                                                                                                   अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है|
अगर आपको कम पैसे खर्च करके आधिक प्रोटीन लेना है तो अंडा आपके लिए बेस्ट आप्सन है|
दौड़ने के बाद ये 5 चीजे जरुर खाना 

                                                  दौड़ने वालो के डाईट का सही समय 


दौड़ने के बाद 40 से 50 मिनट बाद का समय अपने शरीर को सही डाईट लेने का सही समय होता है|
इस समय दौड़ने के बाद आप प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर डाईट लेते है तो आपके शरीर में किसी 
तरह का दर्द थकावट या एनर्जी की कमी महसूस नहीं होगा और दूसरा समय सोने से पहले डाईट का सही समय होता हैं|
  

                                          अपने शरीर को पर्याप्त आराम दे 





आराम से मेरा मतलब सिर्फ सोने से नहीं है सोना तो जरुरी है आपको कम से कम 24 घंटे में 6 से 8 घंटे सोना चाहिए इसके साथ ही दौड़ने वालो के लिए अगर आपको दौड़ने के बाद मोच या आधिक थकावट के वजह से
आपके शरीर या पैरो में कुछ ज्यादा ही दर्द है तो आपको 2 से 3 दिन के लिए दौड़ना बंद कर सकते है|



                                                  दौड़ने का सही तरीका 




तेज दौड़ने के लिए आपको दौड़ने का सही तरीका पता होना चाहिए इसमे आपको आपकी नजर सामने की 
तरफ होना चाहिए जब आप 1600 मीटर दौड़ रहे है तो आपको अपने दोनो हाथो को मुटठी बाधकर और जब 
आप 400 मीटर के करीब दुरी बाकी हो तो आपको अपने पैरो के पंजे के बल का इस्तेमाल करते हुवे  हल्का सा 
आगे की तरफ झुककर अपने मुटठी को खोलकर हवा को चीरते हुवे पूरी ताकत के साथ दौड़ना चाहिए|



                                                1600 मीटर दौड़ कैसे करे 




1600 मीटर दौड़ की तैयारी लिए आपको 3000 मीटर 3 किलामीटर का स्टेमिना बनाना होगा |
और जब भर्ती 15 से 20 दिन का समय बाकी हो तब आपको 1600 मीटर या 1800 मीटर दौड़ना होगा |
दौड़ते समय आप स्टॉपवॉच का प्रयोग करे जिससे आपको सही समय का पता चल सके और आपको 
अपने समय को जितना हो सके कम करने का प्रयास करना हैं |


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