5 किलोमीटर दौड़ का स्टेमिना बनाने के तरीके व टिप्स | 5 Km Running tips in Hindi

                         






दोस्तों क्या आप 5 किलोमीटर या 5000 मीटर 20 मिनट या उससे कम में दौड़ना चाहते है|
तो आज इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले है जिसे फालो करके आप 20 मिनट 
से कम में 5 किलोमीटर दौड़ पूरा कर सकते है|




                                   5 किलोमीटर दौड़ का स्टेमिना बनाने के तरीके 




5 किलोमीटर का दौड़ लम्बे दुरी का दौड़ होता है इसमे आपको स्टेमिना बनाने के लिए पर्याप्त समय की 
जरुरत होती है, अगर आप पहले कभी 5 किलोमीटर नहीं दौड़े है तो इसके लिए आपको 2 से 3 महीने 
दौड़ना होगा इसके लिए आप सबसे पहले धीरे - धीरे दौड़ना शुरु करे और 6 से 7 किलोमीटर तक बिना रुके 
दौड़ने का स्टेमिना बनाये| यह एक बार में नहीं पूरा होगा आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी और थोडा सब्र 
रखना होगा साथ में आपको प्रतिदिन 24 घंटे में 1 बार ही दौड़ना होगा, दिन में आपको 1 बार से ज्यादा 
दौड़ने की गलती नहीं करना है|



                                       5 km Running में कितना तेज दौड़े 





5 किलोमीटर दौड़ने के लिए आपको शुरु में ज्यादा तेज नहीं दौड़ना चाहिए कई लोग यह गलती करते है की 
शुरु में ही तेज दौड़ना शुरु कर देते है जिससे वह जल्दी थक जाते है और अगर आप किसी भर्ती या रेस की तैयारी कर रहे है तो आपको यह प्रयास करना चाहिए की आप तेज तो दौड़े पर उतना ही जितना आप 5 किलोमीटर 
तक उसे बराबर स्पीड तह दौड़ सके आपको कभी तेज व कभी धीमा नहीं दौड़ना चाहिए अपने स्पीड को 
बराबर रखना चाहिये |



                                               डाईट का रखे विषेश ध्यान 





5 किलोमीटर दौड़ काफी लम्बा दौड़ होता है इसमे काफी समय भी लगता है जिससे आपके शरीर में अधिक
कैलोरी उर्जा खर्च होती है अगर आप इसके लिए जरुरत के अनुसार संतुलित डाईट नहीं लेते है तो आपको 
थकान, पैरो में दर्द की परेसानी होगी जिससे आप अगली बार तेज नहीं दौड़ पायेगे और अपने स्टेमिना को 
नहीं बढ़ा पायेगे |



                                                 भर्ती में दौड़ने के टिप्स 

   


जब भी आप किसी भर्ती या रेस में दौड़ रहे है तो वहां पर आप कुछ ऐसे दौड़ने वाले लोगो को चुनना है|
जो सबसे आगे दौड़ रहे है और उनके पीछे पीछे आपको दौड़ना है फिर जब 200 से 300 मीटर की दुरी
बाकी हो तब आपको उनसे आगे निकलना है| ध्यान रहे आपको पहले सबसे आगे नहीं निकलना चाहिए |
क्योकि 5000 मीटर की रेस लम्बी रेस है इसमे अगर आप सबसे आगे निकल जाते है तो कई बार
धावक हिम्मत हार जाते है और पीछे दौड़ने वाले आपसे आगे निकल सकते है |
वैसे रेस के लिए आपने कितनी तैयारी की है यह भी बहोत जरुरी है |




                                                     भरपूर पानी पिए 





दौड़ने से 5 से 10 मिनट पहले आप थोडा पानी अपने अनुसार पि सकते है आपको दौड़ने से पहले ज्यादा पानी
नहीं पीना चाहिए अगर आप जायदा पानी पिते है तो आपको दौड़ते समय पेट में दर्द हो सकता है |
इसके साथ ही आप दिनभर भरपूर पानी पिए क्योकि दौड़ते समय शरीर से काफी सारा पानी पसीने के रूप में
बह जाता है|





                                                साँस लेने का सही तरीका  






कई लोग पूछते है क्या दौड़ते समय मुह से साँस लेना चाहिए या नहीं तो आज हम आपको बता दे की
दौड़ते समय कभी भी मुह से साँस नहीं लेना चाहिए |
दौड़ते समय आपको लम्बी व गहरी साँस लेना चाहिए इससे आप जल्दी नहीं थकते है और आप लम्बे दुरी
तक तेज दौड़ पाते है इससे आपकी स्टेमिना बढती है |







आप को यह जानकारी कैसा लगा हमें कमेंट करके जरुर बताये और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे धन्यवाद |






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