Runner's Diet Plan, दौड़ने के बाद ये 5 चीजें जरूर खाये | Running tips in hindi

 



दोस्तों क्या आप हर सुबह दौड़ने जाते है या आर्मी की तैयारी कर रही है|
तो आज हम आपको बतायेगे आपको दौड़ने के बाद क्या खाना चाहिए|
दौड़ने के समय हमारे शरीर में जो एनर्जी होती है, वह तेजी से खर्च होता है|
इसके साथ जो पानी हमारे शरीर में होता है वह पसीने के रूप में बाहर निकल
जाता है| जिससे हमें थकावट व कमजोरी का अहसास होता है|


                                     

                                  Running ke baad kya khana chahiye





दौड़ने के बाद आपको ऐसे फ़ूड खाने चाहिए जिसमे पर्याप्त मात्र में प्रोटीन व कार्ब हो|
प्रोटीन दौड़ने समय जो आपके बॉडी में सेल्स को जो नुक्सान हुवा है उसकी रिकवरी करता है|
जिससे हमारे मसल्स में जो दर्द हो वह दूर होता है, इसके साथ ही जो दौड़ने के बाद आपको
थकावट हुवा है उसे कार्ब दूर करता है और एनर्जी की कमी को पूरा करता है|



                             दौड़ने के बाद खाए उबले अंडे के सफ़ेद वाला भाग 





अगर आप अंडे खाते है तो आपको शायद ही पता हो अंडा प्रोटीन का सस्ता और सबसे अच्छा स्रोत है|
अंडे के सफ़ेद वाले हिस्से में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है हो हमारे सरीर के रिकवरी
के लिए बहोत जरुरी होता है, इसके पीले वाले भाग में कोलेस्ट्राल को मात्र आधिक होती जिससे
आप दिन में केवल एक अंडा खाते है तो इससे को नुक्सान नहीं होगा पर अगर आप एक से अधिक
अंडे खाते है तो आप इसमे से पिला वाला भाग निकाल दे और हो सके तो उबले अंडे ही खाए|
दौड़ने के बाद आप चार से पांच अंडे खा सकते है |



                                                                         पनीर 






पनीर प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है इसे आप दौड़ने के बाद खा सकते हो | इसमे आपको प्रोटीन और कैल्सियम
भरपूर मात्र में मिलता है आपको इसे कच्चा हो खाना चाहिए | दौड़ने के बाद यह आपके शरीर में प्रोटीन की जरुरत को पूरा करता है |


                                                                        दलिया   




दलिया में प्रोटीन, कार्ब और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है | दौड़ने वालो को अपने भोजन
में दलिया को जरुर शामिल करना चाहिए इससे आपको पर्याप्त एनर्जी मिलता है|
इससे आपकी थकावट दूर होती है और पैरो में दर्द का ठीक करता है और आपकी स्टेमिना को
बढ़ाता है |



                              राजमा चावल  




दोस्तों राजमा चावल आपके घरो में अक्सर बनता होगा पर आपको शायद ही पता होगा की राजमा
चावल आपके लिए कितना फायदेमंद है, इसमे आपको पर्याप्त मात्र में प्रोटीन, कार्ब, और विटामिन्स
मिलता है, तो अगली बार जब भी आपके घर में राजमा चावल बने तो इसे जरुर खाए |
इससे आपको पर्याप्त एनर्जी  मिलेगा इसे आप अपने भोजन में जरुर शामिल करे |



                                                               चना 


दोस्तों आपमें से कई लोग रात में चने को पानी में भिगो कर सुबह खाते होगे पर कई लोग इसे
नजरअंदाज भी कर देते है तो आपको बता दे की चना दौड़ने के बाद आपको जरुर खाना
चाहिए यह इससे आपको एनर्जी मिलती है|

इसके साथ ही आपको पानी आधिक पीना चाहिए क्योंकी दौड़ने के बाद आपके शरीर में
पानी की कमी हो जाती है|


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दोस्तों अगर आपका कोई सवाल हो तो हमें निचे कमेंट करके जरुर बताये|



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